Union Budget 2024 : क्या हुआ महंगा क्या सस्ता
Spread the love

Union Budget 2024 : क्या हुआ महंगा क्या सस्ता

 

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

बजट: सोना, चांदी, कैंसर की दवा सस्ती, जानिए महंगा-सस्ते

इस बजट में वित्त मंत्री ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। लेकिन इस बार क्या महंगा और सस्ता हुआ, उस पर सबका ध्यान था।

सातवां बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया है। इस बजट से आम आदमी बहुत उम्मीद करता है। इस बजट में वित्त मंत्री ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। लेकिन इस बार क्या महंगा और सस्ता हुआ, उस पर सबका ध्यान था। इस बार वित्त मंत्री ने बड़ी घोषणा की: मोबाइल फोन सस्ता होंगे। वहीं कैंसर की दवा भी कम कीमत पर मिली। लिथियम आयन बैटरी की लागत कम करने का दावा किया गया है। इसलिए इलेक्ट्रिक व्हीकल भी सस्ता हो सकता है। साथ ही इम्पोर्टेड ज्वेलरी को कम करने की घोषणा भी की गई है।

newsinshorts

यहां जानिए क्या हुआ महंगा क्या सस्ता  और सस्ती Cancer दवाओं पर कस्टम छूट के बारे में जानें

प्लास्टिक सामान पर आयात शुल्क बढ़ा, पेट्रोकेमिकल पर कस्टम ड्यूटी बढ़ी, अमोनियम नाइट्रेट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ी, फिश फीड पर ड्यूटी घटी, सोना, चांदी और प्लेटिनम पर ड्यूटी 6% और 25% घटी, मोबाइल फोन और उनके चार्जर पर सीमा शुल्क और एक्सरे ट्यूब पर छूट मिली।

बजट में विकसित भारत का मार्गचित्र

बजट, जिसे केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया, 2047 तक ‘विकसित भारत’ बनाने के लिए कौशल विकास, कृषि, विनिर्माण और रोजगार पर जोर देता है। फिस्कल प्रूडेंस को ध्यान में रखकर मोदी 3.0 का पहला बजट आर्थिक दृष्टिकोण बनाता है। यह 2014 के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का 13वां बजट है, जिसमें दो अंतरिम बजट भी शामिल हैं।

बजट की क्या बड़ी घोषणाएं हैं? केंद्रीय बजट में कराधान में सुधार, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को अधिक धन देना, बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देना, स्थानीय विनिर्माण, नौकरी और कौशल सृजन को बढ़ावा देना और श्रम-प्रधान क्षेत्रों में उत्पाद-लिंक्ड इंसेटिव (पीएलआई) आवंटन को बढ़ावा देना शामिल हैं। वित्त मंत्री ने रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए तीन योजनाओं की घोषणा की है।

नौकरी बनाने की तीन योजनाएं

“सरकार रोजगार सृजन के लिए तीन योजनाओं को शुरू करेगी,” वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा। पहली बार काम पाने वालों के लिए कार्यक्रम, जिसमें सभी क्षेत्रों में काम करने वाले सभी को एक महीने का भुगतान दिया जाएगा। 2.1 करोड़ युवा इस रोजगार योजना से लाभ उठाएंगे।”

 

Advertisement – हमें ज़रूरत है Fresher Trainee Reporters और Writers की… जिसके लिए सिर्फ़ हिन्दी का अच्छा ज्ञान और थोड़ी बहुत ख़बर की समझ होनी ज़रूरी है ।
newsinshorts.co.in से आज ही जुड़ने के लिए हमें   news@newsinshorts.co.in   पर Email करें।
Training के बाद आपकी Income Start हो जाएगी ।
हमसे जुड़ने के लिए हमारी इ-मेल आईडी newsinshortskhabar@gmail.com पर संपर्क करें