Russian Iran : Putin इजरायली नागरिकों पर हमलों के खिलाफ
Spread the love

Russian Iran : Putin इजरायली नागरिकों पर हमलों के खिलाफ

vladimir putin ने Iran से Israel पर होने वाले हमले से बचने के लिए कहा।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

ईरानी सूत्रों ने बताया कि तेहरान की यात्रा के दौरान शीर्ष रूसी सुरक्षा अधिकारी सर्गेई शोइगु ने message दिया 

Russian Iran : Putin इजरायली नागरिकों पर हमलों के खिलाफ | रूसी राष्ट्रपति vladimir putin Israel नागरिकों पर हमलों के खिलाफ

Media को दो वरिष्ठ ईरानी सूत्रों ने बताया कि रूसी राष्ट्रपति vladimir putin ने ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई से कहा है कि इजरायल ने हमास नेता की संदिग्ध हत्या पर संयमित प्रतिक्रिया देनी चाहिए और इजरायली नागरिकों पर हमलों के खिलाफ सलाह देनी चाहिए।

 

क्रेमलिन नेता के वरिष्ठ सहयोगी सर्गेई शोइगू ने सोमवार को शीर्ष ईरानी अधिकारियों के साथ एक बैठक में यह संदेश दिया, इस्लामिक रिपब्लिक हमास आतंकवादी समूह के नेता इस्माइल हनीयेह की हत्या पर प्रतिक्रिया देने के लिए. सूत्रों ने बताया कि

 

पिछले हफ्ते बेरूत और तेहरान में हनिएह में इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के सैन्य प्रमुख फुआद शुक्र की लगातार हत्याओं के बाद, ईरान ने आकलन किया कि आने वाले दिनों या हफ्तों में इजरायल पर हमला कर सकता है। ईरान ने हनियेह की हत्या के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया है और प्रतिक्रिया देने का वादा किया है।

Russian Iran : Putin इजरायली नागरिकों पर हमलों के खिलाफ

तेहरान में हुई बैठक से परिचित दो ईरानी सूत्रों ने Media को बताया कि तेहरान ने मास्को पर भी रूसी निर्मित सुखोई एसयू-35 लड़ाकू विमानों की डिलीवरी का दबाव डाला।

 

क्रेमलिन ने मॉस्को में टिप्पणी के अनुरोध पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। मंगलवार को सरकारी आरआईए समाचार एजेंसी ने कहा कि शोइगु ने हनियेह की हत्या पर चर्चा की, जब वह तेहरान गया था।

 

मामले से परिचित दो सूत्रों ने मई में रूस की सुरक्षा परिषद के सचिव बनने से पहले रक्षा मंत्री रहे शोइगु के साथ हुई बातचीत के बारे में अधिक विवरण नहीं दिया।

 

उनका कहना था कि शोइगु की यात्रा एकमात्र थी कि मॉस्को ने ईरान को शांत करने की जरूरत बताई थी, साथ ही मध्य पूर्व युद्ध को रोकने के लिए हनिएह की हत्या को “बहुत ही खतरनाक हत्या” बताया।

 

सूत्रों ने बताया कि मध्य पूर्व में एक बड़ा युद्ध शुरू होने वाला था और हत्यारे स्पष्ट रूप से इस तरह का संघर्ष भड़काने की कोशिश कर रहे थे।

रूस ने यूक्रेन के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से ईरान के साथ अच्छे संबंध बनाए हैं और कहा है कि वह तेहरान के साथ एक व्यापक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है।

 

ईरान के विदेश मंत्रालय ने तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। सोमवार को तेहरान ने कहा कि वह क्षेत्रीय तनाव को बढ़ाना नहीं चाहता, लेकिन आगे की अस्थिरता को रोकने के लिए इजराइल को सजा देनी चाहिए।

 

अब कूटनीति कोई विकल्प नहीं है।

सोमवार को वाशिंगटन में बिडेन प्रशासन के एक अधिकारी ने बड़े क्षेत्रीय संघर्ष की आशंका व्यक्त की। नाम न छापने वाले अधिकारी ने कहा कि ईरान और उसके लेबनानी प्रॉक्सी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह की प्रतिक्रिया का पैमाना संभावित संघर्ष की सीमा को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण होगा।

 

पश्चिमी और क्षेत्रीय राज्यों द्वारा ईरान को उकसाने के प्रयासों के बावजूद, तेहरान ने विदेशी अधिकारियों को बताया है कि वह हनियेह की हत्या पर “गंभीरता से” प्रतिक्रिया देगा, जहां वह पहले राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए थे। चार ईरानी स्रोतों ने खुद इसकी पुष्टि की।

 

ईरान चाहता है कि हमला “गंभीर” हो, लेकिन क्षेत्रीय युद्ध का कारण न बने, लेबनान में हिज़्बुल्लाह के करीबी एक प्रमुख लेबनानी सूत्र ने कहा। यद्यपि, उन्होंने कहा कि इससे लेबनान में ईरान-समर्थित हिजबुल्लाह और इज़राइल-समर्थित युद्ध की संभावना नहीं छूटती।

 

अमेरिका के एक वरिष्ठ मध्य पूर्व-केंद्रित अधिकारी ने कहा कि वाशिंगटन “सभी पक्षों को ऐसी जगह पर जाने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है, जहां से वे वापस नहीं आ सकते”, जोर देते हुए कि क्षेत्र और यूरोप के अन्य राज्यों को और अधिक प्रयास करना चाहिए। कतर के एक अधिकारी ने कहा कि दोहा लगातार तनाव कम करने पर ईरान से बातचीत कर रहा है।

 

सोमवार को रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने चेतावनी दी कि इज़राइल को त्वरित आक्रमण के लिए भी तैयार रहना चाहिए।

 

हाल के इज़रायली विश्लेषण से परिचित दो सूत्रों ने कहा कि हिज़्बुल्लाह या ईरान के किसी भी हमले पर देश की प्रतिक्रिया हमले के पैमाने से अधिक होने वाले नुकसान पर निर्भर करेगी।

हनिएह की हत्या को इज़रायली अधिकारियों ने नहीं दोषी ठहराया है। ईरान हिजबुल्लाह और हमास आतंकवादी समूह का समर्थन करता है, जो गाजा में इज़राइल के साथ युद्ध कर रहे हैं।

 

7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर विनाशकारी सीमा पार हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप 1,200 लोग मारे गए और 251 लोग गाजा में कैद हो गए. इससे गाजा में युद्ध शुरू हुआ। इज़राइल ने हमला करने और बंधकों को छुड़ाने का जवाब दिया।

 

हिज़्बुल्लाह ने हमास के हमले के अगले दिन लेबनान और इज़राइल की सीमा पर हमला करना शुरू कर दिया। इज़राइल लगभग हर दिन रॉकेट और ड्रोन हमलों से जवाबी हमले करता है, और बढ़ती हिंसा ने एक और पूरे युद्ध मोर्चे की आशंका बढ़ा दी है। इजराइल ने जवाबी हमले में अपने सैन्य प्रमुख शुक्र की हत्या का बदला लेने की कसम खाई है।

 

अप्रैल में, दमिश्क हमले में दो वरिष्ठ सेना जनरलों की हत्या के जवाब में ईरान ने इज़राइल पर 300 से अधिक मिसाइलें और ड्रोन दागे, जिसके लिए तेहरान ने यहूदी सरकार को दोषी ठहराया।

Russian Iran : Putin इजरायली नागरिकों पर हमलों के खिलाफ | vladimir putin

अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रमुख क्षेत्रीय बलों के गठबंधन के साथ इजरायली वायु रक्षा ने इस लहर को रोका, जिसमें कुछ अरब देशों के खुफिया और रडार संसाधन सहित ब्रिटिश और फ्रांसीसी युद्धक विमान शामिल थे। हवाई अड्डे पर एक युवा लड़की गंभीर रूप से घायल हो गई और कुछ मिसाइलों ने ढाल को भेद दिया।

 

सप्ताहांत में, ईरान के कायहान समर्थक शासन के एक अखबार ने अपने संपादकीय में चेतावनी दी कि ईरान ने इस बार इजरायल पर अप्रैल में लगभग पूरी तरह से विफल किए गए हमले के विपरीत, इजरायल के अंदर तेल अवीव, हाइफ़ा और रणनीतिक केंद्रों पर हमला करेगा। साथ ही इजरायली अधिकारियों के निवास स्थान।

https://jdnewshindi.in/

Advertisement – हमें ज़रूरत है Fresher Trainee Reporters और Writers की… जिसके लिए सिर्फ़ हिन्दी का अच्छा ज्ञान और थोड़ी बहुत ख़बर की समझ होनी ज़रूरी है ।
newsinshorts.co.in से आज ही जुड़ने के लिए हमें   news@newsinshorts.co.in   पर Email करें।
Training के बाद आपकी Income Start हो जाएगी ।
हमसे जुड़ने के लिए हमारी इ-मेल आईडी newsinshortskhabar@gmail.com पर संपर्क करें