Global Market : Share Market क्रैश दो दिन में 100 लाख करोड़ गायब!
Spread the love

Global Market Crash : ग्लोबल स्टॉक मार्केट क्रैश दो दिन में 100 लाख करोड़ गायब!

आज दोपहर 12.15 बजे मुख्य सूचकांक निक्केई लगभग 14.2% नीचे था, टॉपिक्स 12.2 % और हैंग सेंग 2.2 % नीचे थे। शुक्रवार को अमेरिकी वायदा में गिरावट जारी है; नैस्डैक वायदा 5.1 प्रतिशत नीचे था और एसएंडपी 500 2.7 प्रतिशत नीचे था। कोई इसके विपरीत कह सकता है कि भारतीय बाजार बहुत अच्छा है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

वास्तव में, इस सप्ताह शेयर बाजार में क्या बदलाव हुआ है जो इस तरह से उलझन में डाल रहा है? हालाँकि कुछ स्पष्ट कारणों के बारे में हम सिद्धांत बना सकते हैं, लेकिन वर्तमान में ऐसा क्यों हुआ इसका कोई सटीक उत्तर नहीं है। यह कुछ-कुछ ऐसा है जैसे आप समुद्र तट पर उतरते हैं और आपको लगता है कि आप सुरक्षित हैं, लेकिन जब रेतीली सतह तेजी से नीचे गिरती है, तो आप जोखिम में हैं।

 

अमेरिकी बाजार चिंता का एक स्रोत है। मेरे सहयोगी मानस चक्रवर्ती ने प्रो वीकेंडर न्यूज़लेटर में इस मुद्दे का विस्तार से विश्लेषण किया है, जो पिछले सप्ताह की श्रम रिपोर्ट में चर्चा की गई थी कि फेड दरों में कटौती नहीं हुई है। जैसा कि वे कहते हैं, पिछले सप्ताह एफओएमसी बैठक के समापन के बाद फेड दर में कटौती की योजना बनाई गई थी, लेकिन बाजार को डराने के लिए पर्याप्त श्रम बाजार रिपोर्ट थी। 114,000 नौकरियों में गैर-कृषि पेरोल की वृद्धि हुई, अनुमानित 176,000 की तुलना में।

 

अब कई महीनों से अमेरिकी आर्थिक डेटा गर्म और फिर ठंडा हो गया है, जो दर में कटौती का इंतजार कर रहे लोगों को चिंतित करता है। फेड को दरों में कटौती करने और समय से पहले ऐसा नहीं करने की आवश्यकता नहीं थी, क्योंकि इससे उनकी विश्वसनीयता खो जाएगी। इसकी विश्वसनीयता को एक और धक्का लग सकता है। कोविड के बाद, फेड बहुत धीमा होकर यह सिद्ध करने लगा कि बढ़ती मुद्रास्फीति क्षणभंगुर थी, जो वर्तमान दर वृद्धि चक्र का कारण बन गया। उस पर इस बार भी दरों में धीमी गति से काम करने का आरोप लग सकता है। लेकिन जल्दबाजी में ऐसा करने की तुलना में इसे अधिक स्वीकार्य माना जा सकता है।

यद्यपि, इससे संयुक्त राज्य अमेरिका की अर्थव्यवस्था में व्याप्त मंदी की आशंका पुनः जीवित हो गई है। IEG ने बताया कि बेरोजगारी दर 4.3 प्रतिशत तक बढ़ गई है, जो एक “सहम नियम” का संकेत देता है, जिसमें बेरोजगारी दर की 3M चलती औसत पिछले 12 महीनों के निचले स्तर से 0.5 प्रतिशत ऊपर बढ़ जाती है।

 

यह भय बीओजे के कठोर रुख में शामिल था, जो निक्केई मंदी के बाजार में गिरावट का कारण बना। Yin Carey ट्रेड फोकस में आया, एक शब्द जो निवेशकों को खुश कर सकता है जो 1998 में एशियाई बाजारों में गिरावट का शिकार हुए थे और तब से कई बार ऐसा किया है। यह शब्द येन में कम ब्याज दरों पर उधार लेने वाले निवेशकों को संदर्भित करता है जो इसे कहीं और निवेश करते हैं और उधार लेने और यहां तक कि हेजिंग लागत से कहीं अधिक रिटर्न प्राप्त करते हैं। लेकिन जब कुछ कारणों से हालात खराब हो जाते हैं, तो व्यापार समाप्त हो जाता है, जिससे पूंजी बाजार से पूंजी बहिर्वाह होती है। भय है कि पुनरावृत्ति हो सकती है।

लेकिन बीओजे पिछले कुछ समय से मौद्रिक नीति को सख्त कर रहा है, इसलिए यह व्यापार जोखिम में था। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंक ऑफ जापान ने जुलाई में ब्याज दरों को 15 वर्षों में पहले कभी नहीं देखा गया स्तर तक बढ़ा दिया क्योंकि केंद्रीय बैंक ने चिंता व्यक्त की कि येन कमजोर होने से मुद्रास्फीति अपने लक्ष्य से अधिक हो रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी श्रम बाजार के आंकड़ों के कारण येन भी बढ़ रहा है, जिससे मंदी की चिंता बढ़ी है।

 

ये भय कितने सच्चे हैं? रॉबर्ट आर्मस्ट्रांग ने FT के अनहेज्ड कॉलम में लिखा कि निवेशकों को आराम से सांस लेना चाहिए (प्रो ग्राहकों को फ्री में पढ़ना चाहिए)। उन्हें लगता है कि डर बहुत बढ़ गया है। वह जुलाई के श्रम बाजार डेटा पर कुछ संकेत देते हैं, जो अगस्त में इसका अर्थ वापस ला सकते हैं। पिछले महीने भी कमजोर रीडिंग मिली है। जुन तिमाही में भी कमाई बहुत अधिक रही है। ज्यादा जानने के लिए पढ़ें। साथ ही, इस FT पिक को पढ़ें कि फंड मैनेजर किस तरह से परेशान हैं क्योंकि 1.5 ट्रिलियन डॉलर की नकदी किनारे पर पड़ी हुई है, ऐसी संपत्तियां जो उनके लिए शुल्क नहीं कमाती हैं। ऊंची ब्याज दरें निवेशकों को अधिक जोखिम-मुक्त लाभ देती हैं।

 

खुदरा निवेशकों को यह याद रखना चाहिए कि तेजी का बाजार या मंदी का बाजार कब होने वाला है, इसकी भविष्यवाणी करना और सही होना बहुत मुश्किल है, हालांकि ये तथ्य विश्लेषण और आपके दृष्टिकोण के आधार पर कई तरीकों से व्याख्या की जा सकती हैं। लेकिन यदि आपने तेजी के बाजार में बिल्कुल भी निवेश नहीं किया है, तो आपको अवसर का नुकसान उठाना पड़ेगा या आपके पोर्टफोलियो में लाभ भी नहीं होगा। वास्तव में, आप खो नहीं जाते। लेकिन मंदी में निवेश करने वालों को वास्तविक धन खोने का जोखिम है। क्या करना चाहिए?

यह निर्णय लेना मुश्किल हो गया है क्योंकि आपको हाल के वर्षों में महामारी, रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़राइल-हमास युद्ध और लाल सागर संकट जैसी विघटनकारी घटनाओं की चेतावनी दी गई है। हालाँकि यह सत्य है, सलाह आज भी बुल मार्केट की तरह है।

यह आपके पोर्टफोलियो पर एक विस्तृत नज़र डालने का एक अच्छा समय है, विशेष रूप से इक्विटी और डेट के बीच परिसंपत्ति आवंटन और छोटे या माइक्रो कैप जैसी उच्च जोखिम श्रेणियों में कितना धन है। उदाहरण के लिए, कुछ महीने पहले ऐसे विषय जो गलत नहीं हो सकते थे, जैसे AI या सेमीकंडक्टर, अब अलग हो रहे हैं। क्या आपने उन क्षेत्रों या विषयों पर ध्यान दिया है जो भविष्य में फायदेमंद होंगे? क्या आपका परिसंपत्ति आवंटन और जोखिम इसे ध्यान में रखता है? और आपको अपना पोर्टफोलियो कब वापस लेने की आवश्यकता है? यदि आपको अगले वर्ष धन की आवश्यकता होगी, तो आपको अपने फैसलों को किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में बहुत अलग तरीके से सोचना चाहिए जिसे अगले दस वर्षों में धन की आवश्यकता होगी।

 

बाज़ारों में पुराने लोग गीले कम्बल की तरह लग सकते हैं जो आपको महीने-दर-महीने अपने वित्तीय स्वतंत्रता लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकना चाहते हैं जबकि आपका पोर्टफोलियो बढ़ता जा रहा है। लेकिन बात यह है कि 1997 और 1998 में संकट की घटनाएं हुईं, उसके बाद 2000 में इंटरनेट बुलबुला फूट गया और फिर कुछ और घटनाएं हुईं जिनके बारे में आप जानते हैं। यदि आप बाजार के इतिहास को पढ़ते हैं, आप देखेंगे कि बहुत से लोगों ने अपना सब कुछ खो दिया और इतना दुखी हुए कि उन्हें बाजार से दूर रहना पड़ा। जब आप किसी शेयर को तीन अंकों में कारोबार करते हुए 90 प्रतिशत गिरकर दोहरे अंक में, फिर 90 प्रतिशत गिरकर एकल अंक में और फिर पैसे क्षेत्र में जाते देखते हैं, तो यह एक स्मृति है जो बहुत जल्दी दूर नहीं जाती।

उस घटना में बहुत से लोग इक्विटी में जल्दी चूक गए होंगे, जो निवेशकों के लिए बहुत अधिक संपत्ति बनाई है। धन पैदा करने के साथ-साथ उसे बचाना भी महत्वपूर्ण है ताकि चक्रवृद्धि आपके हित में काम करे। हां, आप निकट अवधि में कुछ लाभ से चूक सकते हैं, लेकिन आप यह भी सुनिश्चित करेंगे कि अगर मंदी का बाजार अपनी जड़ें जमा लेता है तो आप एक और दिन लड़ने के लिए जीवित रहेंगे। इसलिए, आप सुन सकते हैं कि किसी ने कहा, “डिप खरीदें”, तो आँखें बंद करो। अपने वित्तीय सलाहकार से बात करें और सुनिश्चित करें कि सलाहकार ने भी मंदी का बाजार देखा हो या कम से कम इसे जानने के लिए अच्छी तरह से अध्ययन किया हो।

https://jdnewshindi.in/

Advertisement – हमें ज़रूरत है Fresher Trainee Reporters और Writers की… जिसके लिए सिर्फ़ हिन्दी का अच्छा ज्ञान और थोड़ी बहुत ख़बर की समझ होनी ज़रूरी है ।
newsinshorts.co.in से आज ही जुड़ने के लिए हमें   news@newsinshorts.co.in   पर Email करें।
Training के बाद आपकी Income Start हो जाएगी ।
हमसे जुड़ने के लिए हमारी इ-मेल आईडी newsinshortskhabar@gmail.com पर संपर्क करें