Eid al-Fitr : केरल और लद्दाख में दिखा चाँद शेष भारत में 11 अप्रैल को ईद
Spread the love

Eid-ul-Fitr 2024 moon sighting highlights: केरल और लद्दाख में दिखा चाँद , शेष भारत में मुसलमान कल रोज़ा रखेंगे

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Eid-ul-Fitr 2024 moon sighting highlights: ईद-उल-फितर 2024 चंद्रमा देखने की मुख्य विशेषताएं: पूरे भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, बांग्लादेश और अन्य दक्षिण एशियाई देशों में मुसलमान मंगलवार, 09 अप्रैल, 2024 की शाम को रमजान 29, 1445 के अनुसार नए अर्धचंद्र को देखने के लिए तैयार हैं। हिजरी, जो रमज़ान के अंत और ईद-उल-फितर के पहले दिन के साथ शव्वाल महीने की शुरुआत का प्रतीक होगा। चूँकि 8 अप्रैल की शाम को सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और मध्य पूर्व और पश्चिम के अन्य देशों में मुसलमानों द्वारा शव्वाल अर्धचंद्र नहीं देखा गया था, उन्होंने जारी रखा आज रोजा रखेंगे और मंगलवार शाम को चांद रात मनाएंगे, जबकि भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, बांग्लादेश आदि सहित दक्षिण एशियाई देशों में मुसलमान आज शाम रोजा तोड़ने और मगरिब की नमाज के बाद शव्वाल चांद की तलाश में हैं।

ईद-उल-फितर अमावस्या या अर्धचंद्र के दर्शन के बाद इस्लामी चंद्र कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। यह एक प्रमुख इस्लामी त्योहार है जहां “ईद” का अर्थ है “उत्सव” और “फितर” का अर्थ है “उपवास तोड़ना” और दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाया जाता है, लेकिन त्योहार की सटीक तारीख हर साल बदलती रहती है, क्योंकि इस्लाम चंद्र कैलेंडर का पालन करता है। अमावस्या के दर्शन के आधार पर और इस वर्ष, भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर आदि में रमज़ान मंगलवार, 09 अप्रैल या बुधवार, 10 अप्रैल, 2024 को समाप्त होने की उम्मीद है क्योंकि विभिन्न क्षेत्रों में अर्धचंद्र देखा गया था। जबकि भारत के अधिकांश राज्यों में यह दिखाई नहीं दे रहा था।

शव्वाल का अर्धचंद्र आज रात भारत के दो राज्यों और पाकिस्तान के कुछ शहरों में देखा गया, जबकि हमारे देश के बाकी हिस्सों में मुसलमान बांग्लादेश और अन्य दक्षिण एशियाई देशों के साथ उपवास जारी रखेंगे क्योंकि ईद-उल-फितर अब गुरुवार को मनाया जाएगा। 11 अप्रैल, केरल और लद्दाख को छोड़कर जहां आज रात अर्धचंद्र देखा गया था, वे सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और अन्य देशों में मुसलमानों के साथ मिलकर जश्न मनाएंगे। मध्य पूर्व और पश्चिम में. केरल, लद्दाख और पाकिस्तान में चांद रात आज रात यानी बुधवार, 09 अप्रैल को होगी, जबकि शेष भारत के लिए ईद-उल-फितर गुरुवार, 11 अप्रैल, 2024 को मनाई जाएगी, जो दर्शाता है कि यहां मुसलमान 30 दिन का उपवास रखेंगे। मध्य पूर्व और पश्चिम में उनके भाई इस रमज़ान में 29 दिनों के उपवास के बजाय।