Covishield : क्या आपने भी लगवाई है Covishield ? | तो हो जाइये सावधान
Spread the love

Covishield : क्या आपने भी लगवाई है Covishield ? | तो हो जाइये सावधान

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

AstraZeneca ने माना कि उसकी Covishield वैक्सीन से दुर्लभ दुष्प्रभाव हो सकते हैं

AstraZeneca ने पहली बार अदालती दस्तावेज़ों में स्वीकार किया है कि उसका कोविड टीका दुर्लभ दुष्प्रभावों को जन्म दे सकता है, जो एक ऐसे मोड़ को चिह्नित करता है जो कई मिलियन पाउंड का कानूनी भुगतान शुरू कर सकता है।

AstraZeneca ने पहली बार अदालत में स्वीकार किया है कि उसकी कोविड-19 वैक्सीन, जो वैश्विक स्तर पर कोविशील्ड और वैक्सजेवरिया नामों से बेची जाती है, दुर्लभ दुष्प्रभावों का कारण बन सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूके हाई कोर्ट में फरवरी में जमा किए गए एक कानूनी दस्तावेज में यह स्वीकारोक्ति की गई थी।
दस्तावेज़ में कंपनी ने कहा कि थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के साथ थ्रोम्बोसिस नामक एक दुर्लभ दुष्प्रभाव टीकाकरण न होने पर भी हो सकता है; इसके कारण को पता लगाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को विशेषज्ञ की गवाही की जरूरत होगी। इसमें कहा गया है कि एज़ेड वैक्सीन दुर्लभ मामलों में टीटीएस का कारण बन सकती है। तंत्र का कारण पता नहीं है।

एस्ट्राजेनेका का टीका, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सहयोग से पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा बनाया गया था। सरकारी वेब पोर्टल CoWIN के वैक्सीन डैशबोर्ड के अनुसार, 29 अप्रैल, 2024 रात 10:30 बजे तक भारत में 1,749,417,978 खुराकें दी गई हैं, जो जनवरी 2021 से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम था।
कैम्ब्रिज स्थित ब्रिटिश-स्वीडिश बहुराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल और जैव प्रौद्योगिकी कंपनी अब क्लास-एक्शन मुकदमे का सामना कर रही है, जिसमें दावा किया गया है कि इसके टीके से गंभीर चोटें और मौतें हुईं।

केट ने माफी, उनके परिवार और प्रभावित अन्य परिवारों के लिए उचित मुआवजे की मांग की है।
एस्ट्राज़ेनेका के प्रवेश को चल रहे कानूनी विवाद में एक महत्वपूर्ण क्षण के रूप में देखा जाता है, जो टीकाकरण से जुड़े संभावित जोखिमों को रेखांकित करता है।
विशेष रूप से, अप्रैल 2021 में, ऑस्ट्रेलियाई सरकार को वैक्सजेवरिया (एस्ट्राजेनेका) वैक्सीन और थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के साथ थ्रोम्बोसिस नामक एक सिंड्रोम के बारे में ऑस्ट्रेलियाई तकनीकी सलाहकार समूह टीकाकरण (एटीएजीआई) से सलाह और सिफारिशें मिलीं, जिसके बाद वैक्सीन को अनुपलब्ध कर दिया गया। ऑस्ट्रेलिया 21 मार्च, 2023 से, इसलिए ऑस्ट्रेलिया में एस्ट्राजेनेका से संबंधित टीटीएस का कोई और मामला नहीं हो सकता है।
टीटीएस क्या है?
ऑस्ट्रेलिया सरकार के स्वास्थ्य और वृद्ध देखभाल विभाग के अनुसार, टीटीएस में कम प्लेटलेट्स (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया) के साथ रक्त का थक्का जमना (थ्रोम्बोसिस) शामिल है। इसमें कहा गया है कि रक्त के थक्के शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे मस्तिष्क या पेट (पेट) में दिखाई दे सकते हैं।
विभाग ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया है, “एस्ट्राजेनेका वैक्सीन और थ्रोम्बोसिस विद थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) नामक एक दुर्लभ लेकिन गंभीर दुष्प्रभाव के बीच एक संबंध था।” इसमें आगे कहा गया है कि युवा लोगों में टीटीएस का खतरा अधिक था।
टीटीएस के लक्षणों में गंभीर, लगातार सिरदर्द शामिल है जो नियमित दर्द निवारक दवाओं से ठीक नहीं होता, धुंधली दृष्टि, भ्रम या दौरे, चेहरे या अंगों की कमजोरी, सांस की तकलीफ या सीने में दर्द, गंभीर पेट (पेट) दर्द, पैर में सूजन और अस्पष्ट पिन- इंजेक्शन स्थल से दूर चुभने वाले दाने या चोट। ऑस्ट्रेलियाई सरकार के प्रमुख विभाग के अनुसार, ये लक्षण आमतौर पर एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की पहली खुराक के 4 से 42 दिनों के बीच दिखाई देते हैं।

#covishieldvaccine #AstraZeneca #covishield #COVIDー19 #CovidVaccine #covidshield