Shawarma : शावरमा खाने के बाद 19 वर्षीय युवक की मौत
Spread the love

Shawarma : शावरमा खाने के बाद 19 वर्षीय युवक की मौत

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बुधवार को मुंबई में दो सड़क किनारे विक्रेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया था क्योंकि ट्रॉम्बे में 19 वर्षीय प्रथमेश भोकसे की मौत सोमवार को चिकन शावरमा खाने के बाद हुई थी।

पुलिस ने एएनआई को बताया कि “विक्रेताओं की पहचान आनंद कांबले और मोहम्मद अहमद रायज़ा शेख के रूप में की गई है”। दो खाद्य विक्रेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, एक आधिकारिक बयान के अनुसार।

‘शावरमा खाने के बाद उनके पेट में दर्द हुआ और उल्टी होने लगी,’ सीनियर इंस्पेक्टर राजेश शिंदे ने टीओआई को बताया। उन्हें उनके परिवार ने नगर निगम अस्पताल ले जाकर दवा दी, लेकिन 5 मई की देर दोपहर तक उनका स्वास्थ्य नहीं सुधर सका, इसलिए उन्हें KEM अस्पताल ले जाया गया। उन्हें इलाज किया गया और घर भेजा गया, लेकिन रविवार को उनका स्वास्थ्य खराब हो गया, इसलिए उन्हें फिर से केईएम में भर्ती कराया गया, जहां सोमवार को उनकी मृत्यु हो गई।

खाद्य विषाक्तता को कैसे रोका जा सकता है?
अपने हाथ धोएं: खाना खाने से पहले और बाद में साबुन और पानी से 20 सेकंड तक अपने हाथ धोएं, खासकर कच्चे मांस, अंडे और समुद्री भोजन।

खाना अच्छी तरह पकाएं: सही आंतरिक तापमान पर सभी मांस, पोल्ट्री, समुद्री भोजन और अंडे को पकाना सुनिश्चित करें। पक जाने के लिए खाद्य थर्मामीटर का उपयोग करें।

परस्पर संदूषण से बचें: खाने के लिए तैयार समुद्री भोजन और कच्चे मांस को एक दूसरे से अलग रखें। मांस और सब्जियों के लिए एक अलग कटिंग बोर्ड का उपयोग करें; बर्तनों को धोने से बचें।

बचे हुए खाने से बचें: तीन से चार दिनों के भीतर खाने को एयरटाइट कंटेनर में रखें। बैक्टीरिया को मारने के लिए बचे हुए खाने को कम से कम 165°F/74°C पर गर्म करें।

हाल के खाद्य विषाक्तता के मामले शावरमा
अक्टूबर 2023 में, केरल के मवेलीपुरम में एक रेस्तरां में शावरमा खाने के बाद एक युवा कोच्चि में खाद्य विषाक्तता से मर गया था। 22 वर्षीय युवक का पोस्टमार्टम रिपोर्ट बताती है कि वह सेप्टिसीमिया (एक गंभीर रक्तप्रवाह संक्रमण) से मर गया था।

अप्रैल 2022 में केरल के चेरुवथुर भोजनालय में शावरमा खाने से 52 से अधिक लोग बीमार हो गए और एक की मृत्यु हो गई। देवानंद नाम की 16 वर्षीय लड़की खाना खाने के बाद भूख लगी।

सितंबर 2022 में, तमिलनाडु के नामक्कल में एक रेस्तरां में चिकन शावरमा खाने वाली 14 वर्षीय लड़की अपने घर पर मर गई। मृत लड़की के परिवार के चार सदस्यों सहित कुल 43 लोगों को शावरमा खाने के बाद पेट दर्द, दस्त, बुखार और उल्टी के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया।

शावर्मा का अर्थ क्या है?
शावर्मा एक आम स्ट्रीट खाना है, जो मध्य पूर्व में बहुत प्रसिद्ध है। यह बड़े शंकु आकार का पतला कटा हुआ मांस, आमतौर पर मेमना या चिकन, को ऊर्ध्वाधर रोटिसरी पर धीरे-धीरे पकाता है। जब मांस मुड़ता है, बाहरी परत पक जाती है और परोसने के लिए काट दी जाती है।

कटा हुआ मांस आम तौर पर पीटा या लवाश जैसे पतीले ब्रेड में लपेटा जाता है और अक्सर ताहिनी, लहसुन सॉस, हुम्मस, अचार, प्याज और टमाटर जैसे विभिन्न मसालों और टॉपिंग के साथ मिलाया जाता है।