Delhi High Court की चेतावनी: वेतन और पेंशन दो, नहीं तो MCD बंद होगा; नगर निगम ने कहा, यह 10 दिन में किया जाएगा
Spread the love

High Court ने मुख्य नगर निगम दिल्ली (MCD) को पेंशन और पूर्व और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के वेतन और दावे न देने के लिए डांटा है। शुक्रवार को High Court ने चेतावनी दी कि यह कर्मचारियों का मूल वेतन है। अगर MCD भुगतान नहीं करता है, तो इसे बंद करने के आदेश देने का विचार किया जा सकता है।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

इस टिप्पणी को करते हुए, अधिष्ठानिक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन सिंह और न्यायाधीश मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की एक विभाजन बेंच ने कहा, यह मामला चार साल से खिचड़ रहा है। हम एक अच्छे दिन की आशा कर रहे हैं जब आप अपनी वित्तीय स्थिति सुधारेंगे। हम आपको एक आखिरी मौका दे रहे हैं। अपने घर को सुधारो, उसे सुधारो, अन्यथा हम कहेंगे कि यह एक ऐसा मामला है जहां नगर निगम को बंद कर देने की आवश्यकता है।

उसके आदेश में बेंच ने स्पष्ट किया है कि यह सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन, पेंशन और दावे देना एक कानूनी दायित्व है और अगर MCD इसे करने के लिए असमर्थ है, तो इसका परिणाम होगा। न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि वह MCD को अपने संसाधनों को बढ़ाने के तरीके और साधनों की खोज के लिए इंतजार नहीं करेगा। सातवें वेतन आयोग के अनुसार, वेतन का भुगतान एक कानूनी दायित्व है।

बाद इस डांट के बाद, MCD के स्टैंडिंग काउंसल दिव्या प्रकाश पांडेय ने एक शपथपत्र दिया कि कर्मचारियों के वेतन और पेंशन को 10 दिनों में जारी किया जाएगा। पांडेय ने कहा कि वह दावों के मुद्दे पर निर्देश लेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि MCD दावों को साफ करने के लिए कदम उठा रहा है और एक बार में दावों का कुल राशि लगभग 1000 करोड़ रुपये था जो अब 400 करोड़ रुपये तक आ गया है।